Saturday, January 30, 2010

गैस: या राजपरिवार वैंग एहसान

मैं मानता हूँ कि संघीय सरकार की वजह से गैस उत्पादन और ड्रिलिंग की दूरी की रायल्टी के रूप में राज्य सरकार को नहीं देना चाहिए 150miles Kelantan से दूर दूर समुद्री-किनारे मिला. Kelantan राज्य सरकार के आग्रह करता हूं कि रायल्टी भुगतान के लिए पेट्रोनास शामिल गैस के राजस्व में से 5 प्रतिशत है. गैस उत्पादन और ड्रिलिंग स्थान PM301 और मलेशिया के करीब-थाई संयुक्त उद्यम क्षेत्र में स्थित हैं. संघीय सरकार पेट्रोलियम विकास अधिनियम (पीडीए) 1974, को पीडीए के अनुसार कहा जाता था, रॉयल्टी नकद भुगतान के रूप में निर्दिष्ट किया जाएगा राज्य सरकार को 5 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व अगर खान, पेट्रोलियम या गैस समुद्री 3miles के भीतर बाहर ड्रिल ऑफ किनारे.
Kelantan राज्य सरकार 1974 पीडीए ने दावा किया है के बारे में वांग एहसान बिल्कुल नहीं बोली और गाइड लाइन के रूप में सबा और Sarawak के मामले को सौंपा. Kelantan Menteri Besar ने कहा कि वह यह सब पैसे के लिए Kelantan rakyat वितरित करना चाहते हैं. दरअसल MB 1963.They में पूर्व सबा और Sarawak के संयुक्त मलेशिया के लिए आवश्यक नहीं समझा संयुक्त रूप सशर्त अतिरिक्त जिससे पेट्रोलियम और गैस की रॉयल्टी 5 प्रतिशत, संघीय सरकार की शर्तों को स्वीकार किया था और के रूप में प्रवेश के साथ मलेशिया के राज्य समझौते का एक हिस्सा है.
जाहिर है, सबा और Sarawak 1974 पीडीए से रायल्टी भुगतान के लिए छोड़ रहे हैं. तो Kelantan MB 1974 पीडीए में खंड को निर्दिष्ट नहीं था, लेकिन वह तार्किक सिद्धांत का इस्तेमाल कानून को चिंता के बिना. विवादित बात ही और राजपरिवार है "वांग एहसान". राज्य सरकार अब रॉयल्टी शब्द वैंग एहसान के बदले में भुगतान करना चाहता हूँ. इस मामले में, वैंग एहसान संघीय एजेंसी और राज्य सरकार का यह कोई दिलचस्पी नहीं थी चैनल होगा. राजनीतिक लाभ को देखते हुए, राज्य सरकार सब कुछ खो देंगे.
के दायित्वों नियमों और हितधारक accountabilities के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं. संघीय सरकार सार्वजनिक खाते समिति (पीएसी) और संसद सदस्यों के प्रति जवाबदेह के लिए ज़िम्मेदार है. Kelantan में लोग वैंग एहसान से उनके लाभ चाहते हैं और वे परवाह नहीं है जो एजेंसी रिसीवर के रूप में नियुक्त किया जाएगा. वे चाहते हैं जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, जल आपूर्ति, सड़क और कल्याण के रूप में infrastructures.
अब लोगों को दो विभिन्न मुद्दों के बीच भ्रमित, पहले मुद्दा ड्रिलिंग गैस संयंत्र के लिए दूरी की और दूसरी है, जो सही एजेंसी भुगतान प्राप्त करने के लिए है. हम सभी मुद्दों पर सलाह को अदालत में ले आओ. चलो अदालत में निर्णय किया. एक बार अदालत में जाने का, कोई दलों चर्चा या खोल सकते हैं या उसे सार्वजनिक medias में नहीं लिखा जा सकता है. अदालत में मामले में लाने के निहितार्थ Kelantan के लोग जब तक अदालत में अंतिम निर्णय कर प्राप्त किसी एक प्रतिशत नहीं है. सवाल यह है कि जो पराजित है? एक अन्य समस्या समय कारक है. यह विवाद हल ले कब तक? क्या अदालत पीडीए 1974 को देखें? कितनी पार्टियों में शामिल करने के लिए एक हल कर देगा? माप की दूरी को सुनिश्चित किया जाना चाहिए.
अगर संघीय सरकार को है और अभी तक Kelantanese राशि के भुगतान वितरित इरादा था 5 प्रतिशत है, इसलिए राज्य सरकार अभी भी संघीय एजेंसी के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया. संघीय एजेंसी Jabatan Pembangunan Persekutuan Kelantan (JPPK) पहले ही घोषणा की कि वे करने के लिए संयुक्त समिति के सदस्य के रूप में व्यय की निगरानी के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों को आमंत्रित करना चाहता हूँ. इस मामले में राज्य सरकार को प्राथमिकता के रूप में राजनीतिक एजेंडा नहीं है और मुसीबत में Kelantan के लोगों को रखा जाना चाहिए.

No comments:

Post a Comment